Ad Code

जाने नवकार मंत्र के लिरिक्स, अर्थ, महत्व और महिमा | Navkar Mantra Lyrics, Meaning And Importance

नवकार मंत्र: अर्थ और महत्व

Navkar Mantra Meaning


हर धार्मिक संसार में मंत्रों का विशेष महत्व होता है। ये मंत्र ध्यान को एकाग्र करने, शांति को प्राप्त करने, और आध्यात्मिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग होते हैं। अगर आप नवकार मंत्र (navkar mantra) के लिरिक्स, अर्थ, महत्व और महिमा के बारेमे जानना है तो आप सही जगह आप आये है और हम विश्वास के साथ कह सकते है की यह आपकी आखरी खोज होगी।  

भारतीय धार्मिक परंपरा में, नवकार मंत्र (navkar mantra importance) एक ऐसा मंत्र है जिसे जैन धर्म के अनुयाय बड़े आदर से उपयोग करते हैं। और आज हम इस मंत्र का अर्थ, महत्व, और प्रयोग के संबंध में इस लेख में हम विस्तार से चर्चा करेंगे। और साथ है नवकार मंत्र से जुडी कुछ जानकारिया यहाँ साझा करंगे 


नवकार मंत्र का इतिहास


नवकार मंत्र का इतिहास


नवकार मंत्र (navkar mantra) का मूल उद्गम जैन धर्म में हुआ है। यह मंत्र जैन तीर्थंकर भगवान महावीर के शासनकाल में प्रचलित हुआ था। यह नवकार महामंत्र आदि और अनंत है इनकी रचना ना किसी से की है और इस मंत्र अनंत काल तक यानि चिरकाल तक रहेगा। यह मंत्र परमात्मा के अभिप्रेत नामों को भी दर्शाता है और इसे जैन धर्म की पवित्रतम मंत्राओं में से एक माना जाता है।

नवकार मंत्र का पाठ

नवकार मंत्र का पाठ


नवकार मंत्र (navkar mantra lyrics) का पाठ अत्यंत सरल होता है। इसे प्रत्येक जैन अनुयाय आसानी से सीख सकता है और उच्चारण कर सकता है। मंत्र का पाठ सात शब्दों से मिलकर बना होता है, जो इस प्रकार हैं:

नमो अरिहंताणं। 
नमो सिद्धाणं।
नमो आयरियाणं। 
नमो उवज्झायाणं।
नमो लोए सव्वसाहूणं। 
एसो पंच नमोक्कारो।
एसोपंचणमोक्कारो। सव्वपावप्पणासणो।
मंगलाणम च सव्वेसिं। पढमं हवई मंगलं।


नवकार मंत्र मीनिंग इन हिंदी

नवकार मंत्र मीनिंग इन हिंदी

नमो अरिहंताणं - मैं अरिहंत को नमन करता हूं
णमो सिद्धाणं - मैं सिद्धों को नमन करता हूं
नमो आयरियाणं - मैं आचार्यों को नमन करता हूं
णमो उवज्झायाणं - मैं उपाध्याय को नमन करता हूं
णमो लोए सव्व साहूणं । - मैं सभी साधुओं को नमन करता हूं

एसोपंचणमोक्कारो सव्वपावप्पणासणो ।
यह पंच परमेष्ठी को नमस्कार करने से सभी पापों को नष्ट कर देता है
मंगलाणम च सव्वेसिं। पढमं हवई मंगलं।
मंगल में उत्तम और प्रथम मंगल है


नवकार मंत्र के फायदे

नवकार मंत्र के फायदे


नवकार मंत्र (नवकार मंत्र के फायदे) के उच्चारण और इसे ध्यान में लाने के कई फायदे होते हैं। इसके प्रमुख फायदों में से कुछ हैं:

1. मन की शांति और सुख

नवकार मंत्र के उच्चारण से हमारा मन शुद्ध होता है और चिंताओं और संकटों से मुक्त होता है। यह हमें आंतरिक शांति और स्थिरता प्रदान करता है।

2. ध्यान केंद्रण

नवकार मंत्र का जाप करने से हम अपने मन को एकाग्र कर सकते हैं और ध्यान को स्थायी बना सकते हैं। यह हमें आध्यात्मिक उन्नति के लिए सहायता प्रदान करता है।

3. दया और आदर

नवकार मंत्र के जाप से हमें दया, करुणा, और सभ्यता की भावना प्राप्त होती है। हम अपने सम्पूर्ण जीवन में उदारता का अनुभव करते हैं और सभी प्राणियों के प्रति आदर और सम्मान रखते हैं।

4. आंतरिक शक्ति और स्वयंविकास

नवकार मंत्र (Navkar Mantra) के जाप से हमें आंतरिक शक्ति और स्वयंविकास की प्राप्ति होती है। यह हमें सकारात्मक सोचने की क्षमता प्रदान करता है और हमारे जीवन में सफलता के मार्ग को प्रशस्त करता है।

5. शारीरिक स्वास्थ्य का उन्नति

नवकार मंत्र (नवकार मंत्र के फायदे) का नियमित जाप करने से हमारे शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इससे हमारा मानसिक और शारीरिक तनाव कम होता है और हम ताजगी, प्राण, और ऊर्जा के साथ महसूस करते हैं।

इन फायदों के अलावा भी नवकार मंत्र के अनेक आध्यात्मिक और धार्मिक लाभ होते हैं। इसलिए, नवकार मंत्र का नियमित उच्चारण करना हमारे जीवन को समृद्ध, सुखी, और आनंदमय बनाने में सहायता करता है।

नवकार मंत्र उपयोग के आम सवाल (FAQs)

नवकार मंत्र उपयोग के आम सवाल (FAQs)

1. नवकार मंत्र क्या है? 

नवकार मंत्र जैन धर्म का प्रमुख मंत्र है, जिसे जैन अनुयाय अपने धार्मिक अभ्यास का एक हिस्सा मानते हैं। इस मंत्र का उच्चारण हमारे जीवन को सभ्य, उदार, और धार्मिक बनाता है। साथ ही हमारी सभी समस्या का हल करती है। 

2. क्या नवकार मंत्र का जाप सभी कर सकते हैं? 

हाँ, नवकार मंत्र का जाप कोई भी व्यक्ति कर सकता है। यह मंत्र सभी के लिए उपयुक्त है और इसके उच्चारण से सभी को आध्यात्मिक और मानसिक लाभ मिलते हैं।

3. नवकार मंत्र का जाप कैसे करें? 

नवकार मंत्र का जाप करने के लिए आपको सबसे पहले शांत और शुद्ध माहौल में बैठना चाहिए। फिर मन को एकाग्र करें और ध्यान लगाएं। उसके बाद नवकार मंत्र को सात या 108 बार उच्चारण करें।

4. क्या नवकार मंत्र का नियमित उच्चारण करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है? 

हाँ, नवकार मंत्र का नियमित उच्चारण हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाता है। यह हमें तनाव से मुक्ति, मन की शांति, और पूर्णता का अनुभव कराता है।

5. क्या नवकार मंत्र का जाप करने से सफलता मिलती है? 

हाँ, नवकार मंत्र का जाप करने से हमें सफलता की प्राप्ति होती है। यह हमें सकारात्मक सोचने, उच्च स्तरीय निर्णय लेने, और समृद्धि के मार्ग पर चलने की प्रेरणा प्रदान करता है।

समापन :-

नवकार मंत्र के उच्चारण और ध्यान में लाने से हमें आंतरिक शांति, ध्यान केंद्रण, दया, और स्वयंविकास की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही, यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी उन्नत करता है। इसलिए, नवकार मंत्र को नियमित रूप से जाप करने से हमारा जीवन समृद्ध, खुशहाल, और पूर्णता से भरा होता है।

नवकार मंत्र के प्रथम पांच पदों में कुल 35 अक्षर है और आखरी चार पदों में कुल 33 अक्षर है। तो इसतरह कुल मिलके नवकार महामंत्र में 68 अक्षर है और इन 68 अंक पर 68 तीर्थ है, यह नवकार महामंत्र का प्रति दिन 108 बार जप करने से सभी पापो से मुक्ति मिलती है और सभी प्रकार के मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। और सभी प्रकार के रोग से मुक्ति मिलती है और धन में बढ़ोतरी होती है।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code